परिचय

हमारे बारे में

मिशन तिरहुतीपुर प्रख्यात मनीषी एवं सिद्धांतकार श्री के.एन. गोविन्दाचार्य के मार्गदर्शन में चलाया जा रहा एक अभियान है। इसके तहत तिरहुतीपुर नामक ग्राम पंचायत में कुछ ऐसे छोटे-छोटे काम किए जा रहे हैं, जिन्हें किसी भी गांव में बिना किसी बाहरी सहायता के स्थानीय गांव वालों द्वारा ही किया जा सके। इसी के साथ अभियान के अंतर्गत उन तमाम लोगों के बीच संवाद एवं संपर्क स्थापित करने का प्रयास भी हो रहा है जो अपने-अपने गांव में ऐसे ही छोटे-छोटे काम कर रहे हैं या करना चाहते हैं। मिशन से जुड़े लोगों की सोच है कि जब बहुत सारे गांवों में लोग अपने-अपने स्तर पर छोटी-छोटी पहल करना शुरू कर देंगे तो देश में बहुत बड़े बदलाव सहज रूप से होने लगेंगे। 

मिशन तिरहुतीपुर किसी एक एन.जी.ओ. या संगठन का काम नहीं है। श्री के.एन. गोविन्दाचार्य का कहना है कि देश भर के तमाम संगठन और व्यक्ति जिनकी ग्रामीण विकास में रुचि है, वे यहां आएं और अपने-अपने बैनर तले काम करते हुए ग्राम विकास का एक आदर्श माडल मिलकर खड़ा करें। इस दिशा में देश भर से होने वाले प्रयासों के संयोजन और समन्वय का काम “सनातन किष्किंधा मिशन” को सौंपा गया है। तिरहुतीपुर में काम करने वाले कार्यकर्ताओं, समाजसेवियों एवं विविध प्रकार की संस्थाओं को आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने और उनके बीच समन्वय का काम मुख्यतः सनातन किष्किंधा मिशन द्वारा ही किया जाएगा।

मिशन तिरहुतीपुर अभियान और इससे जुड़ा संदेश देश में कोने-कोने तक पहुंचाने के लिए संवाद मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के तत्वावधान में Gram Yug के नाम से विविध मीडिया प्लेटफार्म्स खड़े किए गए हैं। इन प्लेटफार्म्स पर मिशन तिरहुतीपुर के साथ-साथ देश के तमाम दूसरे गांवों में चल रहे अच्छे कामों की भी जानकारी मुहैया कराई जाएगी। इसी के साथ गांव और देहात के मुद्दे पर तमाम तरह की सूचनाएं जुटाने, शोध करने और जनमत तैयार करने में भी संवाद मीडिया ने आगे बढ़कर काम करने का फैसला किया है।

तिरहुतीपुर गांव के बारे में

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में मार्टिनगंज नाम से एक तहसील और ब्लाक है जो पहले फूलपूर तहसील का हिस्सा था। इसी मार्टिनगंज में सुंदरपुर कैथौली और तिरहुतीपुर नाम के दो गांव हैं जिन्हें मिलाकर एक ग्राम सभा बनती है जिसका नाम है तिरहुतीपुर। बरदह थाना में आने वाली इस ग्रामसभा में राजभर, केवट, मुसहर, कहार, यादव और राजपूत जाति के लोग रहते हैं। यह गांव दीदारगंज विधानसभा और लालगंज लोकसभा क्षेत्र से संबद्ध है। यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन जौनपुर है। सड़क मार्ग से अगर आएं तो बनारस से इसकी दूरी लगभग 85 किमी है। इसका जीपीएस कोआर्डिनेट – 25.874468, 82.847507 है। आप जहां भी रहें, गूगल मैप्स के डेस्टिनेशन बाक्स में यह नंबर डालते ही गूगल आपको इस गांव का सटीक रास्ता और किलोमीटर में दूरी तुरंत बता देगा।